चीन सीमा विवाद के बीच भारत ने सफलतापूर्वक अग्नि-5 आईसीबीएम का रात्रि परीक्षण किया

Advertisements

नई दिल्ली: अग्नि-5 परियोजना का उद्देश्य चीन के खिलाफ भारत की परमाणु प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना है, जिसे डोंगफेंग-41 जैसी मिसाइलों के लिए जाना जाता है, जिनकी रेंज 12,000-15,000 किमी के बीच है।

Advertisements

भारत ने गुरुवार को परमाणु-सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-वी का सफलतापूर्वक परीक्षण किया, जो 5,000 किमी तक के लक्ष्य को भेद सकती है, जो देश की रणनीतिक प्रतिरोधक क्षमता को महत्वपूर्ण बढ़ावा देती है, विकास से परिचित लोगों ने कहा।

अपने परमाणु प्रतिरोध को मजबूत करने के प्रयास में भारत ने गुरुवार को अग्नि-5 बैलिस्टिक मिसाइल का रात्रि परीक्षण सफलतापूर्वक किया। सूत्रों के अनुसार इसकी रेंज 5500 किमी से अधिक है। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा विकसित मिसाइल का परीक्षण ओडिशा तट से दूर अब्दुल कलाम द्वीप से एक रक्षा सुविधा में किया गया था।

Advertisements

सूत्रों ने कहा कि मिसाइल पर नई तकनीकों और उपकरणों को मान्य करने के लिए परीक्षण किया गया था जो अब पहले से हल्का है। सूत्रों ने कहा कि परीक्षण ने जरूरत पड़ने पर अग्नि-5 मिसाइल की रेंज बढ़ाने की क्षमता साबित कर दी है।

अक्टूबर में भारत ने अग्नि-5 मिसाइल का सफल परीक्षण किया था।

“सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल, अग्नि -5 का सफल प्रक्षेपण 27 अक्टूबर, 2021 को एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप, ओडिशा से लगभग 1950 बजे किया गया था। मिसाइल, जो तीन चरण के ठोस- का उपयोग करती है- ईंधन से चलने वाला इंजन, उच्च स्तर की सटीकता के साथ 5,000 किलोमीटर तक के लक्ष्य को भेदने में सक्षम है,” रक्षा मंत्रालय (MoD) ने एक बयान में कहा।

Advertisements

मोटे तौर पर अंतर-महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल श्रेणी की श्रेणी में आते हुए, यह 1.5 टन का पेलोड ले जा सकता है और इसका वजन लगभग 50 टन है। अमेरिका, ब्रिटेन, रूस, चीन, फ्रांस, इजरायल और उत्तर कोरिया के बाद भारत अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल रखने वाला आठवां देश है।

Advertisements

मिसाइलों की अग्नि श्रृंखला में 1 से 5 और अग्नि-वी शामिल हैं, उनमें से सबसे उन्नत का पहली बार 2012 में परीक्षण किया गया था। वर्तमान में, अग्नि-5 के अलावा, भारत के पास अन्य अग्नि मिसाइलें हैं: 700 के साथ अग्नि-1 -km रेंज, 2,000 किमी रेंज के साथ अग्नि-2, 2,500 किमी से 3,500 किमी से अधिक रेंज के साथ अग्नि-3 और अग्नि-4।

One-Time
Monthly
Yearly

Make a one-time donation

Make a monthly donation

Make a yearly donation

Choose an amount

$5.00
$15.00
$100.00
$5.00
$15.00
$100.00
$5.00
$15.00
$100.00

Or enter a custom amount

$

Your contribution is appreciated.

Your contribution is appreciated.

Your contribution is appreciated.

DonateDonate monthlyDonate yearly

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s